hindi story motivational

hindi story motivational  six stories in hindi story motivational

एक समय की बात है, एक गांव में एक गरीब लड़का रहता था। उसके पास कुछ नहीं था, लेकिन उसका मन बड़ा था। उसका सपना था कि वह एक दिन अपने परिवार को गरीबी से बाहर निकाले और सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचे।

एक दिन उसने अपने गांव के उच्चतम शिक्षा संस्थान में प्रवेश लिया। वहां उसे बहुत कुछ सीखने को मिला और उसने अपने लक्ष्य की ओर साधना की। वह अपने शिक्षार्थी दोस्तों के साथ रहता था, जो उसकी मदद करते थे और उसे प्रेरणा देते थे।

एक दिन उसने अपने गांव के एक विख्यात व्यापारी के पास जाकर अपनी समस्या साझा की। व्यापारी ने उसे एक छोटे से उद्योग के बारे में बताया, जिसे उसने अपने गांव में शुरू करने का फैसला किया।

लड़का ने अपने दोस्तों को बुलाया और सबके साथ मिलकर उस उद्योग को शुरू किया। वे मिलकर कठिनाइयों का सामना करते रहे, लेकिन वे नहीं हारे। धीरे-धीरे उनका उद्योग बड़ा होने लगा और उन्हें सफलता मिलने लगी।

उस गरीब लड़के ने अपने लक्ष्य को हासिल कर लिया और अपने परिवार को गरीबी से बाहर निकाला। वह अब अपने गांव का सबसे समृद्ध व्यापारी बन गया। उसकी मेहनत, संघर्ष और निरंतर प्रयास ने उसे सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचाया।

यह कहानी हमें यह सिखाती है कि अगर हम अपने सपनों की ओर प्रतिबद्ध हैं और मेहनत करने के लिए तत्पर हैं, तो हम किसी भी लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। चाहे हमारे पास सामर्थ्य हो या न हो, हमें निरंतर प्रयास करने की जरूरत होती है और कभी भी हार नहीं माननी चाहिए।

इस कहानी से हमें यह भी सिख मिलती है कि हमें अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपने साथीदारों की मदद लेनी चाहिए। सफलता के लिए टीमवर्क और सहयोग बहुत महत्वपूर्ण होता है। हमें दूसरों की प्रेरणा लेनी चाहिए और उनसे सीखना चाहिए।

इस कहानी से हमें यह भी सिख मिलती है कि हमें अपने सपनों को छोटा नहीं सोचना चाहिए। हमें अपनी सीमाओं को पार करने के लिए तत्पर रहना चाहिए और संघर्ष के दौरान निराश नहीं होना चाहिए।

इस कहानी के माध्यम से हमें यह सिखाया जाता है कि सफलता के लिए हमें संघर्ष करना पड़ता है, लेकिन यह संघर्ष हमें अपने लक्ष्य की ओर ले जाता है। यह हमें यह भी याद दिलाता है कि हमें अपनी मेहनत, समर्पण और संघर्ष को कभी नहीं छोड़ना चाहिए।

inspiration hindi story

 motivational stories in Hindi:

1. एक गरीब लड़का और उसका सपना: यह कहानी एक गरीब लड़के के बारे में है जिसका सपना है अपने गांव के बच्चों को शिक्षा देना। वह अपने सपने को पूरा करने के लिए कठिनाइयों का सामना करता है, लेकिन अंततः उसे सफलता मिलती है। यह कहानी इस बात को दिखाती है कि कठिनाइयाँ हमें और मजबूत बनाने के लिए होती हैं।

2. सफलता की कहानी: यह कहानी एक युवा लड़के के बारे में है जो अपने सपनों को पूरा करने के लिए कठिनाइयों का सामना करता है। वह अपनी मेहनत, समर्पण और संघर्ष के माध्यम से अपने लक्ष्य को प्राप्त करता है। यह कहानी हमें यह सिखाती है कि सफलता के लिए हमें मेहनत और समर्पण के साथ अपने सपनों की प्राप्ति के लिए संघर्ष करना होता है।

3. असंभव को संभव बनाने की कहानी: यह कहानी एक व्यापारी के बारे में है जो एक असंभव को संभव बनाता है। उसे अपने कारोबार के लिए वित्तीय सहायता की आवश्यकता होती है, लेकिन उसे इसे प्राप्त करने के लिए अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। यह कहानी हमें यह दिखाती है कि किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें अपने आप को समर्पित करना होता है और असंभव को संभव बना सकते हैं।

4. अनुशासन की महत्वपूर्णता: यह कहानी एक छोटे बच्चे के बारे में है जो अनुशासन की महत्वपूर्णता को समझता है। वह अपने जीवन में अनुशासन के माध्यम से सफलता प्राप्त करता है। यह कहानी हमें यह सिखाती है कि अनुशासन से हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं और जीवन में सफल हो सकते हैं।

ये कहानियाँ आपको प्रेरणा देने के लिए हैं और आपको यह बताने के लिए हैं कि कठिनाइयाँ और संघर्ष हमें मजबूत बनाने के लिए होते हैं।

यहां कुछ हिंदी कहानियां हैं जो आपको प्रेरणा देने के लिए हैं:

motivation in hindi story

1. “सफलता की कहानी”: यह कहानी एक युवा लड़के के बारे में है जो अपने सपनों को पूरा करने के लिए कठिनाइयों का सामना करता है। वह अपनी मेहनत, समर्पण और संघर्ष के माध्यम से अपने लक्ष्य को प्राप्त करता है। यह कहानी हमें यह सिखाती है कि सफलता के लिए हमें मेहनत और समर्पण के साथ अपने सपनों की प्राप्ति के लिए संघर्ष करना होता है।

2. “असंभव को संभव बनाने की कहानी”: यह कहानी एक व्यापारी के बारे में है जो एक असंभव को संभव बनाता है। उसे अपने कारोबार के लिए वित्तीय सहायता की आवश्यकता होती है, लेकिन उसे इसे प्राप्त करने के लिए अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। यह कहानी हमें यह दिखाती है कि किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें अपने आप को समर्पित करना होता है और असंभव को संभव बना सकते हैं

3. “अनुशासन की महत्वपूर्णता”: यह कहानी एक छोटे बच्चे के बारे में है जो अनुशासन की महत्वपूर्णता को समझता है। वह अपने जीवन में अनुशासन के माध्यम से सफलता प्राप्त करता है। यह कहानी हमें यह सिखाती है कि अनुशासन से हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं और जीवन में सफल हो सकते हैं।

ये कहानियाँ आपको प्रेरणा देने के लिए हैं और आपको यह बताने के लिए हैं कि कठिनाइयाँ और संघर्ष हमें मजबूत बनाने के लिए होते हैं।

inspiration hindi story

एक बार एक लड़की थी जो अपने जीवन में बहुत कुछ प्राप्त करना चाहती थी। वह एक छोटे से शहर में रहती थी जहां उसे अपने सपनों को पूरा करने के लिए कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था।

वह अपने जीवन में सफल होने के लिए बहुत कुछ करना चाहती थी, लेकिन उसे यह सब करने के लिए एक प्रेरणादायक कहानी की जरूरत थी।

एक दिन उसने एक बुजुर्ग से मिला, जो उसे एक कहानी सुनाने के लिए कहा।

वह बुजुर्ग लड़की को एक गांव की यात्रा पर ले गए जहां वह एक बहुत ही गरीब घर में रहती थी। उस घर में एक बच्चा था जो बहुत ही बीमार था।

लड़की ने देखा कि उस बच्चे के लिए उसके माता-पिता कुछ नहीं कर सकते थे। लड़की ने उस बच्चे के लिए कुछ करने का फैसला किया।

वह बच्चे को अपने साथ अपने घर ले गई और उसे ठीक करने के लिए अपनी सभी शक्तियों का इस्तेमाल किया।

देर रात तक वह बच्चे के साथ रही और उसे ठीक करने के लिए अपनी सभी समय और ऊर्जा लगाई।

अंततः, बच्चा ठीक हो गया और उसके माता-पिता उसे लेकर आ गए। उन्होंने लड़की को बहुत धन्यवाद दिया और उसे बच्चे को ठीक करने के लिए जो भी चाहिए था उसे देने के लिए तैयार थे।

लड़की ने जो कुछ भी किया था, वह उस बच्चे के लिए ही था। उसने अपनी सभी शक्तियों का इस्तेमाल किया था ताकि वह बच्चा ठीक हो सके।

वह लड़की बुजुर्ग से पूछती है, “यह सब करने के लिए मुझे क्या करना चाहिए?”

बुजुर्ग ने उसे यह बताया कि उसने जो कुछ भी किया था, वह उस बच्चे के लिए ही था। उसे अपनी सभी शक्तियों का इस्तेमाल करना पड़ा ताकि वह बच्चा ठीक हो सके।

बुजुर्ग ने लड़की को यह सिखाया कि वह अपने सपनों को पूरा करने के लिए अपनी सभी शक्तियों का इस्तेमाल करना होगा। उसे अपने आप को समर्पित करना होगा और उसे अपनी सफलता के लिए कठिनाइयों का सामना करना होगा।

इस कहानी से हमें यह सिखाया जाता है कि हमें अपने सपनों को पूरा करने के लिए अपनी सभी शक्तियों का इस्तेमाल करना होगा। हमें अपने आप को समर्पित करना होगा और हमें अपनी सफलता के लिए कठिनाइयों का सामना करना होगा।

hindi motivational short stories

1. जब जीतने की चाह और लगन होती है – एक गांव में एक गरीब लड़का था जिसका सपना था कि वह एक बड़े खिलाड़ी बने। वह फुटबॉल में बहुत रुचि रखता था और हर रोज़ गांव के मैदान में खेलने जाता था। लेकिन उसके पास खर्च करने के लिए पैसे नहीं थे।

एक दिन, उसने अपने माता-पिता से कहा कि उन्हें एक फुटबॉल खरीदना है। लेकिन उनके पास पैसे नहीं थे। उसने अपने दोस्तों से पैसे इकट्ठा करने की कोशिश की, लेकिन वे भी उसे पैसे नहीं दे सके।

लड़का निराश हो गया, लेकिन वह हार नहीं मानने वाला था। उसने अपने आप को बहुत मेहनत करने का वादा किया और उसने एक नौकरी ढूंढ़ी। वह दिन-रात मेहनत करता रहा और अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए तंगी का सामना किया।

अंततः, उसने अपने लक्ष्य को पूरा किया और एक दिन वह एक प्रमुख फुटबॉल खिलाड़ी बन गया। उसकी मेहनत और संघर्ष ने उसे उसके सपने तक पहुंचाया।

इस कहानी से हमें यह सिखाया जाता है कि जब हमें जीतने की चाह और लगन होती है, तो हम सभी कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं और अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं।

2. संघर्ष के बाद मिलती है सफलता – एक छोटे से गांव में एक गरीब लड़की थी जिसका सपना था कि वह डॉक्टर बने। लेकिन उसके पास पढ़ाई के लिए पैसे नहीं थे और उसे अपने घर के काम में भी मदद करनी पड़ती थी।

लड़की ने अपने दोस्तों से पैसे इकट्ठा करने की कोशिश की, लेकिन वे भी उसे पैसे नहीं दे सके। लड़की निराश हो गई, लेकिन वह हार नहीं मानने वाली थी। उसने अपने आप को बहुत मेहनत करने का वादा किया और उसने गांव के डॉक्टर से मदद मांगी।

डॉक्टर ने उसे एक मुफ्त पढ़ाई की सुविधा दी और लड़की ने दिन-रात मेहनत करते हुए अपने सपने को पूरा किया। उसका संघर्ष और मेहनत उसे उसकी सफलता तक पहुंचाया।

इस कहानी से हमें यह सिखाया जाता है कि संघर्ष के बाद ही हमें सफलता मिलती है। जब हम अपने सपनों के लिए मेहनत करते हैं और हार नहीं मानते हैं, तो हम अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं।

3. अवसर का इस्तेमाल करो – एक गांव में रहने वाला एक गरीब लड़का था जिसका सपना था कि वह अच्छी पढ़ाई करे और एक अच्छी नौकरी पाए। लेकिन उसके पास पढ़ाई के लिए सामग्री नहीं थी और उसे अपने परिवार के काम में भी मदद करनी पड़ती थी।

एक दिन, उसे एक शिक्षा केंद्र का पता चला जहां वह नि:शुल्क पढ़ाई कर सकता था। वह उस केंद्र में जाकर बहुत मेहनत करता रहा और अपनी पढ़ाई में महानता दिखाई।  उसे एक द

hindi story horror

एक सुनसान जंगल में एक बहुत ही पुरानी हवेली थी। वहां रहने वाले लोगों की कहानियां इतनी डरावनी थीं कि कोई भी उस जंगल में रहने के लिए तैयार नहीं होता था।

एक दिन, एक जवान युवक ने उस हवेली में रहने का फैसला किया। उसे उस जंगल में अपने दोस्तों के साथ एक रोमांचक रात बिताने की इच्छा थी। वे अपने दोस्तों को बुलाकर उस हवेली में पहुंचे।

जब वे हवेली में पहुंचे, तो वहां की माहौल सबसे अजीब थी। उस हवेली की दीवारों पर लिखे गये रात के वक्त दिखाई देने वाले चित्र उन्हें बहुत डरावने लगे। लोग उन चित्रों के बारे में कह रहे थे कि वे चित्र जिन्होंने उन्हें बनाया है, वहां रहने वाले भूतों के चित्र हैं जो रात के वक्त ज़िंदा हो जाते हैं।

युवक ने इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए रात के वक्त अपने दोस्तों के साथ एक कमरे में सोने का फैसला किया। वे सभी अपने बिस्तरों पर लेट गए और अपनी आँखें बंद कर ली।

थोड़ी देर बाद, युवक ने अपनी आँखें खोली और देखा कि उसके साथी लोगों की आँखें भी खुली हुई हैं। वे सभी बहुत डरे हुए थे। वे देखते ही रह गए कि उनके बिस्तरों के पास चित्रों के बगीचे खुल रहे हैं और उनमें से भूतों की आवाजें आ रहीं थीं।

युवक ने उस बगीचे के तरफ देखा और देखा कि वहां एक भूत खड़ा हो रहा है। वह भूत उन्हें बुला रहा था। सभी लोग डर के मारे थे और उन्हें भूत खड़ा हो रहा था।

युवक ने अपने दोस्तों को साहस दिया और उन्हें बताया कि वह भूत उन्हें बुला रहा है। सब लोग डर के बावजूद भूत के पास चले गए। जब वे भूत के पास पहुंचे, तो वह भूत उन्हें एक कहानी सुनाने लगा।

भूत ने कहा कि वह एक समय में एक राजा था जो इस हवेली में रहता था। वह राजा अपनी पत्नी के साथ खुश रहता था, लेकिन एक दिन उसकी पत्नी मर गई। राजा ने उसकी मौत के बाद से उसकी आत्मा को शांति नहीं मिली और वह अब इस भूत रूप में घूम रहा है।

भूत ने युवक से विनती की कि वह उसकी आत्मा को शांति दे दे। युवक ने भूत की विनती स्वीकार की और उसे इस जंगल से बाहर ले गया। जब भूत की आत्मा जंगल से बाहर निकली, तो वह धन्य हो गई और उसने युवक को धन्यवाद दिया।

युवक और उसके दोस्त खुशी के साथ वहां से चले गए और उन्होंने कभी उस हवेली में फिर से कदम नहीं रखे। यह घटना उनके जीवन में एक अद्भुत अनुभव बन गई और उन्होंने इसका ध्यान रखा कि वे कभी भी डरावनी जगहों में जाने का